Conjunction part 5

 1. Who ---यह वाक्य में कर्ता का काम करता है ।इसके बाद हमेशा verb ही आती है और verb इनसे  पहले आने वाले noun/pronounके अनुसार ही आती है।इससे पहले कभी भी pronoun का objective case नहीं आयेगा।यानि इससे पहले कभी भी me him her them नहीं आयेगा।


1. यह मेरा बदमाश पड़ोसी हैं जो मुझे झुठी गवाही के लिए धमकाता है।

2.यह मेरा ईमानदार भाई है जो ईमानदारी से इस केस की जांच कर‌ रहा है ।

3.यह मैं  जिसने तुम्हारी तानाशाही को बर्दाश्त किया है।

Error 

1.It is me who is helping the poors 

************

Whom ---यह वाक्य में  कर्म /object का काम करता है इसके बाद‌ हमेशा noun/pronounआता है।

1.यह  हमारे गांव का मुखिया ‌है जिसको चुनाव जीतने के डालते हैं।

2.यह हमारे गांव का साधु है जिसकी गांव वाले तहे दिल से सेवा करते हैं ।

************

Which ---इसका अर्थ होगा जो /जिसको इसका प्रयोग  निर्जीव संज्ञाओं और जानवरों के लिए होता है।

1. शेर जंगल का राजा होता है जो बिना ताज के राज करता है ।

2.यह मेरा टुटा फुटा मकान है जिसको मैंने कौड़ियों के भाव बेच दिया है।

*******

Whose ---इसका अर्थ होगा जिसके इसके बाद हमेशा noun/pronounआयेगा ।

1.यह मेरे पड़ोसी हैं जिसके  मां बाप भयानक दुर्घटना में मर गये ‌है।

2.राम मेरा पक्का दोस्त हैं जिसका भाई उसके पागलपन से ही उसको धोखा‌‌ दे रहा है ।

*********

Each other/one another 

Each other---इसका प्रयोग हमेशा दो के लिए होगा।

One another ---इसका प्रयोग दो से अधिक के लिए होगा ।

1.दो लड़ाकु छात्र एक दुसरे से हाथापाई कर रहे थे।

2.मंगल दिवस पर लोग एक दुसरे को गिफ्ट दें रहे हैं।

For two ----each other

More than two---one another 


Comments

Popular posts from this blog

Corner stone class no.1 by adv.pankaj joshi

Corner stone class no.2 topic present continuous

ESSAY no.1 honour killing part 1