RJS EVENING BATCH

 RJS EVENING BATCH 

ROTATATION OF PRESENT INDEFINITE 

affirmative and negative sentences 

Sub+v1+ob

Sub +donot +v1 +object 

I you we they any plural 

+v1

He she it any singular 

Do not +v1

******************""

1.मेरा रुढ़िवादी  पड़ोसी टोने टोटको में भरोसा  करते हैं जबकि आधुनिक लोग जादू टोने में भरोसा नहीं करते हैं ।

2.मेरे मेहनती दोस्त अपनी मंजिल पाने के लिए दिन  रात कड़ी मेहनत करते हैं जबकि ‌मै अपना लक्ष्य पाने के लिए कडी मेहनत नहीं करता हूं।

3 पुलिस कुख्यात अपराधीयो को कैसे ना कैसे गिरफ्तार करती है लेकिन साक्ष्यों के  अभाव में न्यायलय अपराधीयो को बरी कर देता है ।

4.मेरे ससुराल वाले मुझे मोटे दहेज के लिए परेशान करते हैं मगर मेरे रिश्तेदार डर के कारण उनका विरोध नहीं करते हैं ।

5.गरीब लोग अंत्यंत गरीबी  के कारण  कच्ची बस्ती में रहते हैं मगर वे अत्यधिक पैसा कमाने के लिए कठिन मेहनत नहीं करते हैं 

6.सरकार गरीबी मिटाने के लिए फायदेमंद नीतियां लागू करती है मगर लापरवाह लोग अपनी लापरवाही के कारण इन फायदेमंद नीतियों का फायदा नहीं उठाते ‌है।

7.कुछ गुंडे कालेज जाने वाली लड़कीयों को सरेआम छेड़ते हैं मगर डरपोक लोग  डर के कारण एक एफ आईआर दर्ज नहीं करवाते है ।

8 आस्तिक लोग भव्य मंदिर ‌मे भगवान को खुश करने के लिए माला और प्रसाद चढ़ाते हैं मगर वे गरीबों को दो वक्त का खाना नहीं देते हैं

9.शरारती बच्चे खचाखच भरी कक्षा में शरारत करते हैं मगर उनके लापरवाह मां बाप उनको शरारत के लिए नहीं डांटते हैं ।

10. लालची डाक्टर पैसा छापने के लिए  भ्रुण हत्या  जैसा घिनौना अपराध करते हैं मगर रूढ़ीवादी लोग ऐसे लालची डाक्टरों का साथ देते हैं ।

Comments

Popular posts from this blog

Corner stone class no.1 by adv.pankaj joshi

Corner stone class no.2 topic present continuous

ESSAY no.1 honour killing part 1