TOPIC PAST PERFECT BY ADV.PANKAJ JOSHI

 English 

1.इस काल में  दो घटनायें साथ चलती है जो पहले  समाप्त होती है वह had +V3 में  लिखी जाती और बाद वाली घटना V2 में  लिखी जाती है।

Sub+had+V3+object +before+sub+V2+object 

1.मेरे एक जहरीले सांप का फन कुचलने से पहले वह मुझे हरे भरे बाग में  डस चुका था।

2.उसके खतरनाक चाल में फंसाने से पहले मैं  उसकी धिनौनी चाल‌ को समझ चुका था ।

3.पुलिस के एक जर्जर किले को चारों तरफ घेरने ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌से पहले आंतकवादी गोलियों  की बौछार कर चुके थे।

4. हमारे उसको रोकने से पहले तुम्हारा आवारा लड़का मेरी नासमझ बेटी को मंडप से भगा चुका था ।

5.मेरे प्रथम स्थान पाने से पहले  तुम्हारा मेहनती और परिश्रमी भाई प्रथम स्थान प्राप्त कर चुका था=

6.मेरे उनकी घटिया साजिश‌ को समझने से पहले वे मुझे सोची समझी गई हत्या में फंसा चुके थे।

7.दानवीर लोग पदयात्रीयों की उनके विशाल पेड़ के नीचे झपकी लेने से  पदयात्रीयो की आवभगत कर चुके थे ।

8.पुलिस वालों के विशाल‌ भीड़ को तितर बितर करने से पहले ‌‌‌‌‌‌‌‌‌वे भव्य मंदिर‌ में तोड़ फोड़ कर चुके थे।

9.  मेरे झगड़ा शांत करवाने से पहले तुम्हारा ‌‌‌‌‌‌‌‌‌गुंडा भाई एक कच्ची बस्ती में र रहने वाले से हाथापाई कर चुका था ।

10.उसके तपती दोपहरी में  बेहोश‌ होने‌ से पहले एक अपाहिज किसान बंजर ओर सुखी धरती पर बीज बिखेर‌ चुका था। 

 Creation and presentation by adv.pankaj Joshi 















.

Comments

Popular posts from this blog

Corner stone class no.1 by adv.pankaj joshi

Corner stone class no.2 topic present continuous

ESSAY no.1 honour killing part 1