RJS FOUNDATION BATCH

 RJS FOUNDATION BATCH 

भ्रूणहत्या एक  महापाप है ।एक कन्या को देवी दुर्गा और लक्ष्मी का अवतार माना जाता है ।मगर रुढ़ीवादी  समाज में एक कन्या को गर्भ में मार दिया जाता है । रूढ़ीवादी लोग एक बेटे के लिए ‌तीव्र लालसा रखते हैं ।वह वंश का उत्तराधिकारी होता है और वह अस्थियों को पवित्र गंगा में प्रवाहित करता है। इसलिए रुढ़िवादी समाज में रूढ़ीवादी लोग एक बेटे को पलकों पर रखते हैं।

लालची डाक्टर इस गंभीर समस्या में आग में घी का काम करते हैं ।और अत्यधिक लालच के कारण वे इस धिनौना अपराध   करते हैं ।कठोर कानुन  फाईलों की शोभा बन  गया है ।चालाक लोग होशियारी से इस कठोर कानून को चकमा दे रहे हैं ।वे कानून के साथ आंख मिचौली का खेल‌ खेल रहे हैं । आधुनिक लोग लड़के और लड़की के मध्य अंतर नहीं करते हैं।

Topic 

Past continuous 

Framing

Sub+had been+V4+ob+since/for +time 

समय से कर रहा था 

General sentences 

1.i had been working in a firecracker factory since corna epidemic 

2.he had been mocking of my  torn clothes since my poverty .

3.you had been drinking like a fish with your chums since morning.

4.a doctor had been cheating the people in the name of fabricated treatment 

5.my mother had been chanting a hymn since morning infront of God 

6.she had been grinding wheat with a quern since morning 

7.she had been putting books in apple pie order for two hours 

8.they had been playing on the flute for an hour to mesmerize the people 

9.he had been using bee line path to save petrol since morning 

10.i had been writing a letter for an hour to get the highest marks in  competition 

**********


Special sentences 

  Past perfect continuous 

Sub+had been +V4+object+since/for+time 

  इस काल में समय के साथ काम चल रहा होता है।

1.एक चालाक सपेरा काफी देर से एक जहरीले सांप को वश में करने की कोशिश कर रहा था ।वह उसे होशियारी से चकमा दे रहा था ।

2.मेरा बुद्धिमान भाई सुबह से‌ ही फायेदेमंद नीति पर विचार कर रहा था वह डुबते व्यापार में भारी नुकसान का सामना कर रहा था।

3.जयपुर बम विस्फोट विस्फोट से ही पुलिस वाले एक सुनसान‌ खंडहर को चारों तरफ से घेर रहे थे मगर  आतंकवादी  नौ दो ग्यारह हो गए थे।

4.  तुम्हारा होशियार भाई अफवाह से ही गड़े हुए धन को गुप्त स्थान पर छुपा रहा था मगर गांव वाले उसके घर की होशियारी से निगरानी कर रहे थे।

5. खचाखच भरे रेस्टोरेंट में तुम्हारा क्रोधित भाई तुम्हारी छेड़छाड़ से बेकाबू हो रहा था जबकि कुछ सड़क छाप लोग तुम्हें घूर रहे थे।

6. सेंधमार चोर तुम्हारी तिजोरी लूटने के लिए एक बार 1 घंटे से तुम्हारे घर की अच्छी तरीके से तलाशी ले रहे थे जबकि उनका मुखिया रोबिलीआवाज में उनको डांट रहा था।््.


 7.मेरा कंजूस मालिक मेरी घातक दुर्घटना से ही मेरे अल्प वेतन में कटौती कर रहा था और मैं उसके सामने दो वक्त की रोटी के लिए गिड़गिड़ा रहा था

8. कुछ गोताखोर  सांझ के समय राज्य से ही सड़ी गली लाश को पास वाले तालाब से निकालने की कोशिश कर रहे थे और राहगीर इस अभियान का साथ दे रहे थे।

9. तुम्हारी घमंडी बहन एक भव्य पार्टी से ही उसके गंवारू बोलचाल की मजाक उड़ा रही थी जबकि वह अपने अपमान के कारण  आंसू बहा रही थी।

10. हमारी कट्टर दुश्मनी से ही  मेरा जलनशील  पड़ोसी मेरे काले धंधे की  की पोल खोलने की कोशिश कर रहा था जबकि मै किसी ना किसी तरह उसकी बोलती बंद करना चाहता था

11.वे  डाके से ही मेरे ठिकाने की कड़ी निगरानी रख रहे थे । मैंने लंगड़े भिखारी के भेष में बैंक को लुटा था 

12.पुलिस वाले इस सोची समझी गई हत्या से ही  महत्वपूर्ण साक्ष्यों को इकट्ठा कर रही थी ।इस इंसान का बेरहमी से गला घोंटा गया था ।

13. वह अपने पागलपन से ही दो वक्त की रोटी के लिए दर दर पर भटक ‌रहा था ।


Practice session 

बढ़ते घातक  दुर्घटनायें एक चिंता का विषय है।जानलेवा दुर्घटनाये मौतों के शिखर को छु रही है ।बढते‌ वाहन‌ इस गंभीर समस्या का प्रमुख कारण है।लोग नशे में अपने वाहन चला‌ते और वे अन्य वाहनों को बुरी तरह टक्कर ‌मार देते हैं।कुछ लोग सख्त यातायात नियमों का पालन नहीं करते है।


बिना हेलमेट के दो पहिया  वाहन चलाना  युवाओं का मनपसंद विषय बन‌‌ चुका है।नशे की दशा में कार चलाना उनकी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा ‌बन चुका है।बड़े लोग पुलिस वालों पर रौब दिखाते हैं।उनकी  यह मिथ्या धारणा है कि कानुन‌ उनके हाथों की कठपुतली और कुछ नहीं।युवा छात्र भीड़ का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी बाईक को टेढ़ा मेढ़ा चलाते है। इस प्रकार वे मौत को गले लगाते है।











Comments

Popular posts from this blog

Corner stone class no.1 by adv.pankaj joshi

Corner stone class no.2 topic present continuous

ESSAY no.1 honour killing part 1